कोरोनावायरस की वैक्सीन भारत में कब तक आएगी | coronavirus ki vaccine india mein kab tak aaegi

0

कोरोनावायरस की वैक्सीन भारत में कब तक आएगी | coronavirus ki vaccine india mein kab tak aaegi

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं पिछले साल से शुरू हुआ कोविड-19 यानी कि कोरोनावायरस के फैलने का सिलसिला अब तक जारी है रूस ये दावा करता है कि उसने कोरोनावायरस की वैक्सीन बना ली है, तो इसके बाद बात ये उठती है कि भारत में कब तक कोरोनावायरस की वैक्सीन बन पाएगी या रूस से आ पायेगी।


       दोस्तों किसी भी तरह की वैक्सीन को मार्केट में लाने से पहले उसमें कई चरण के टेस्ट किए जाते हैं ये चरण 2 से लेकर 5 या 6 भी हो सकते हैं अभी कोरोनावायरस की वैक्सीन का तीसरा चरण रूस में सफल हुआ है इसके बाद रूस यह दावा करता है कि उसने कोरोनावायरस की वैक्सीन बना ली है इसकी घोषणा वहां के राषट्रपति Vladimir Putin के द्वारा की गई उन्होंने कहा है कि कोरोनावायरस की पहली वैक्सीन उन्होंने अपनी बेटी को लगवाई जिसके बाद उनकी बेटी को तेज बुखार हुआ था। लेकिन अब उनकी बेटी धीरे-धीरे करके रिकवर कर रही है और लगभग कोरोनावायरस की चपेट से बाहर है इससे यह साबित होता है कि रूस में कोरोनावायरस की पहली वैक्सीन बना ली है।


भारत में कोरोनावायरस/कोविड-19 कि वैक्सीन दिसंबर तक पहुंच पाएगी और अंदाजा ये लगाया जा रहा है कि आम जनता तक ये सन 2021 में फरवरी तक पहुंच पाएगी। अभी तक इसका अनुमान ही लगाया गया है अभी सच क्या है ये कोई नहीं जानता अभी तो बस हम इसका इंतजार ही कर सकते हैं।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)