सिगरेट पीना कैसे छोड़ें | cigarette pina kaise chhode

0

 सिगरेट पीना कैसे छोड़ें | cigarette pina kaise chhode

सिगरेट पीना एक बहुत ही बुरी आदत है यदि आप इस आदत से जल्द से जल्द छुटकारा नहीं पाते तो आपको कैंसर जैसे गंभीर रोगों का सामना करना पड़ सकता है और वैसे भी समाज में सिगरेट पीने की आदत को बुरा ही माना जाता है इसीलिए कोशिश करें सिगरेट को छोड़ने की। यदि आप से नहीं हो पा रहा है तो आप नीचे दिए गए तरीकों को अपनाकर सिगरेट पीने की बुरी आदत को छोड़ सकते हैं।

cigarette-pina-kaise-chhode

सिगरेट छोड़ने या छुड़ाने का आसान तरीका


एक अदरक लें और चाकू से उसके बारीक बारीक टुकड़े करें। इसके बाद एक नींबू लें और उसे एक छोटी कटोरी पर निचोड़ लें। इसके बाद अदरक के छोटे-छोटे कटे हुए टुकड़ों को उस कटोरी में डालकर नीबू के रस के साथ मिला लें। उस नींबू के रस में मिले हुए अदरक के टुकड़ो पर काली मिर्च और थोड़ा-सा सेंधा नमक पीसकर मिला लें। इसके बाद उस मिश्रण को 1 दिन तेज धूप पर सूखने दें। इसके बाद उसे एक पुड़िया में रख लें और जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब लगे या सिगरेट पीने की जोरों की इच्छा हो तब अदरक के दो टुकड़ों को मुंह पर रखकर धीरे-धीरे चूसते रहें ये आपकी पाचन शक्ति तो बढ़ाएगा ही साथ ही साथ आपकी सिगरेट की तलब को भी दूर करेगा।


दोस्तों यह सबसे अचूक उपाय है सिगरेट छोड़ने का एक बार जरूर आजमा कर देखिएगा। यदि इसके बाद भी आप से सिगरेट नहीं छूट रही है तो किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेकर अपना इलाज करवाएं क्योंकि सिगरेट कि लत भी एक बीमारी ही है।



Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)