मानसिक तनाव को कैसे दूर करें | mansik tanav kaise dur kare in hindi

0

मानसिक तनाव को कैसे दूर करें | mansik tanav kaise dur kare in hindi


दोस्तों आज कल की दुनिया में मानसिक तनाव किसे नहीं है चाहे हम बात करें कर्मचारियों की, स्टूडेंट की, बड़ों की बच्चों की, या फिर बूढ़ों की तनाव हर किसी को है। हम जितना तनाव को दूर भगाने की कोशिश करते हैं तनाव उतना ही हमें परेशान करता है तनाव किसी भी कारण से हो सकता है पारिवारिक कारण पैसों की समस्या या रिश्तो में दरार। तनाव के कई कारण होते हैं तो चलिए हम बात करते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिनसे हम तनाव से बच सकते हैं।


मानसिक तनाव को दूर करने के तरीके


1- सबसे पहले तो उस कारण का पता करें जिससे आप तनावग्रस्त हो रहे हैं और उसे अपने त रीके से दूर करने का प्रयास करें।


2- यह ध्यान रखें कि आप दूसरों को बदल नहीं सकते वे जैसे हैं उन्हें वैसे ही रहने दें। आप अपने आप को बदलें और अपने मन को शांत रखें।


3- यदि आपको तनाव आपके स्वयं की वजह से है तो सबसे पहले शांति से उस समस्या को सुलझाने का प्रयास करें जिसके कारण आप स्वयं तनावग्रस्त हो रहे हैं। ध्यान रखें आप अपने आप को बदल सकते हैं इसीलिए स्वयं के द्वारा उत्पन्न होने वाले तनाव को भी आप ही काम कर सकते हैं।


4- अपने आप को पहचाने और अपने जीवन को व्यवस्थित करें, एक नियमित दिनचर्या बनाएं और उस का कड़ाई से पालन करें यह नहीं कि आज कर लिया और 2 दिन नहीं किया। 2 दिन किया फिर भूल गए ऐसा करने से आप अपने तनाव को और बढ़ा लेंगे।


5- यदि आपका स्वभाव चिड़चिड़ा है तो चिड़चिड़ापन को कम करने की कोशिश करें इसके लिए आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं योग से आपका मन शांत होगा और आपका चिड़चिड़ापन भी धीरे-धीरे गायब हो जाएगा।


6- हमेशा अपने विचारों को सकारात्मक रखें और नकारात्मक विचारों से दूर रहें यदि आपको बार बार और गलत नकारात्मक विचार आते हैं तो किसी अच्छे मनोरोग विशेषज्ञ से सलाह लें।


7- हमेशा जीत हार की भावना ना रखें किसी भी काम में या खेल में, एक जीतता है तो एक हारता है आप यदि बहुत ज्यादा कंपटीशन करेंगे तो आप अपने ही तनाव को बढ़ाएंगे।


8-ऐसा कोई काम जबरदस्ती करने की कोशिश ना करें जिसका जिस काम को करने में आप सक्षम ना हो हमेशा ऐसा काम चुनें जिसे आप पूरा कर सकें ऐसा करने से आपका आत्मबल मजबूत होगा।


9- एक्सरसाइज को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं बाहर सुबह सैर के लिए जाएं, योगा करें, जिम जॉइन करें ऐसा काम करें जिससे आपको थोड़ा बहुत पसीना आए यह आपके तनाव को कम करने में काफी मदद करेगा।


10- यदि आप बहुत ज्यादा तनाव से गिर चुके हैं तो आपको सिरदर्द, एकाग्रता में कमी, लिखने में परेशानी, थकान आदि होने लगता है ऐसे में किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।


दोस्तों तनाव हर किसी को आता है लेकिन हमें तनाव से निपटना भी आना चाहिए इसीलिए हमें समय रहते अपने तनाव को कम करने के उपायों को ढूंढते रहना चाहिए। ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे हमें तनाव हो। तनाव जिंदगी में बहुत सी समस्याएं पैदा कर सकता है यह आपके जीवन को बर्बाद भी कर सकता है इसीलिए इससे बचने की पूरी कोशिश करें।


जरूर पढ़ें: ये जादुई चीज गरीब को कम समय में अमीर बना देती है


जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति


जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें


जरूर पढ़ें:  कम खर्च में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता


जरूर पढ़ें: जानिए ‘मोटा होने के लिए’ आपको क्या करना होगा?


जरूर पढ़ें: कैसे बनाएं टेस्टी और ताकतवर भोजन?


जरूर पढ़ें: थाली में ‘क्या और कितनी' मात्रा में खाना चाहिएं?


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)