लोग आत्महत्या क्यों करते हैं | Log aatmhatya kyon karte hain

0

लोग आत्महत्या क्यों करते हैं Log aatmhatya kyon karte hain

आत्महत्या क्या है?

"अपने जीवन को स्वयं ही खत्म कर लेना आत्महत्या कह लाता है।"

लोग आत्महत्या क्यों करते हैं और लोगों को आत्महत्या के विचार क्यों आते हैं:-  


1. प्रेम संबंध-

दोस्तों यदि हम बात करें आत्महत्या की तो इसमें प्रेम संबंध बहुत ही मायने रखते हैं, चाहे प्रेम शादी के पहले का हो या शादी के बाद का हो, यदि प्रेम संबंधों में धोखेबाजी, तनाव, गुस्सा इत्यादि कुछ भी होता है तो लोग आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाते हैं।


2. आर्थिक तंगी-

जब हालात ऐसे हो जाए कि ना खाने को हो, ना पीने को हो तब इंसान क्या करेगा? आर्थिक तंगी भी कभी-कभी लोगों को आत्महत्या के लिए मजबूर कर देती है।


3. पारिवारिक कलह-

इंसान दिनभर थक हार के, काम करके अपने घर आता है, और घर की कहल से परेशान होता है रोज रोज की इसी परेशानी के चक्कर में, घर में लड़ाई होती हैं जिसे हम पारिवारिक कलह कहते हैं इसके चलते के भी कई लोग ऐसे हैं जो आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाते हैं।


4. मानसिक रोग-

कुछ लोग सनकी होते हैं उन्हें समझ नहीं आता कि हम क्या कर रहे हैं, और क्यों कर रहे हैं, क्या सही है, और क्या गलत है, इसीलिए कभी-कभी ऐसे लोग मरने की कोशिश हैं। डॉक्टरों और घरवालों परिवार वालों आदि के द्वारा रोकने पर भी ऐसे लोग रुकते नहीं है और हमेशा मरने की कोशिश करते रहते हैं।


5. बड़ी बीमारी-

दोस्तों कभी-कभी वक्त ऐसा आ जाता है कि लोगों को बड़ी बीमारियां हो जाती हैं जिनके चलते उन्हें आर्थिक तंगी और अन्य समस्याओं से गुजरना पड़ता है इसके चलते भी लोग आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाते हैं.


6. जीने की इच्छा ना होना-

जीने की इच्छा ना होना, ऐसा तो बहुत कम लोगों के साथ होता है लेकिन कुछ लोग होते हैं जिन्हें जीने की इच्छा नहीं होती वो अपने जीवन से परेशान होते हैं अपने आप को समझ नहीं पाते और ये सोचते हैं कि मेरा मर जाना ही बेहतर होगा ऐसे लोग भी आत्महत्या कर सकते हैं।


7. नशे की लत-

नशे की लत का शिकार होने वाले लोगों के बारे में तो कुछ कहा नहीं जा सकता कि वह कब और क्या कर सकते हैं, नशे की लत के चलते या नशा ना मिल पाने के कारण भी लोग आत्महत्या करते हैं।


8. डिप्रेशन-

आत्महत्या की सबसे बड़ी समस्या है डिप्रेशन, यानी कि तनाव, तनाव में रहने वाले लोग जो घर से परिवार से पैसों से आर्थिक तंगी से परेशान होकर अपना जीवन जी रहे हैं और अपनी समस्याओं को नहीं समझ पा रहे हैं ऐसे लोग भी आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाते हैं।


आत्महत्या के विचार को कैसे दूर भगाएं:- 


दोस्तों अगर आपको भी ऐसे ही कुछ विचार मन में आ रहे हैं कि मेरा जीवन बेकार है तो सबसे पहले आप किसी मनोरोग विशेषज्ञ से जरूर मिलें, एक डॉक्टर ही आपकी समस्या को समझ सकता है दुनिया में रहने वाले लोग और आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं इसके अलावा कुछ नहीं कर सकते डॉक्टर से मिलना ही आपके लिए सबसे ज्यादा बेहतर बेहतर विकल्प है।


दोस्तों उम्मीद करता हूं इस आर्टिकल से आपको काफी मदद मिली होगी, यदि आपको अपने जीवन से कोई भी समस्याएं हैं तो आप मेरे साथ कमेंट में शेयर कर सकते हैं मैं आपकी मदद जरूर करूंगा। 


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)