गुटखा खाने की आदत कैसे छोड़े। gutakha khana kaise chhoden

0

गुटखा खाने की आदत कैसे छोड़े। gutakha khana kaise chhoden

दोस्तों गुटखा खाना एक बहुत ही गंदी आदत है गुटखा खाने वाला व्यक्ति असभ्य लगता है हमेशा मुंह में गुटका दबा होना बार-बार यहां वहां थूकना, यह गुटका खाने वालों की निशानी होती है ऐसे में एक इंसान असभ्य ही लग सकता है। गुटखा खाने से हमारे दांत भी खराब होते हैं और ये भी कहा जाता है कि तंबाकू वाला गुटखा खाने से कैंसर भी हो सकता है ये आपको आजकल मिल रहे गुटखे के पैकेट में चेतावनी के रूप में लिखा हुआ भी मिल जाएगा। इसलिए इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ने की कोशिश करें।

gutakha-khana-kaise-chhoden

गुटखा खाना कैसे छोड़े


सबसे पहले तो दृढ़ निश्चय करें कि आप अब से कभी भी गुटका नहीं खाएंगे।


इसके बाद मैं आपको एक तरीका बता रहा हूं जो आपको गुटखा छोड़ने में काफी मदद करेगा सबसे पहले एक अदरक ले उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें उसके बाद नींबू ले, नींबू का रस निचोड़ कर किसी कटोरी में रख लें, अब उन कटे हुए अदरक के टुकड़ो को नींबू के साथ मिला दे, हल्का सा सेंधा नमक डालकर धूप में सुखा दें, जब यह मिश्रण पूरी तरह सूख जाए तब उसे किसी पुड़िया में रखकर अपने पास रखें और जब भी आपको गुटका खाने का मन हो तब आप उन अदरक के टुकड़ो को धीरे-धीरे चूसे ऐसा करने से आपकी गुटका खाने की आदत छूट जाएगी।


एक दूसरी विधि भी है जिसमें अजवाइन का प्रयोग होता है आप गुटखे की जगह अजवाइन खाना चालू कर दें जब भी आपको गुटख खाने की तलब लगे तब आप एक चुटकी अजवाइन अपने मुंह में रख लें इससे भी आपकी आदत धीरे-धीरे करके छूट जाएगी।


जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति


जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)