कोरोना वायरस से बचने के तरीके | Coronavirus covid-19 se bachav ke tarike

0

आइये जानते है कोरोना वायरस से कैसे बचें और दूसरों को भी बचाएं:-

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस पूरी दुनियां में किस तरह तेजी से फैल रहा है और अभी तक इसकी कोई भी वैक्सीन नहीं बन पाई है इसका एकमात्र मात्र इलाज़ सिर्फ बचाव व सुरक्षा ही है। इसलिए हमें पूरी कोशिश करनी होगी कि हम इस वायरस के संपर्क में आने से बचें। इसके लिए हमें कुछ तरीके अपनाने होंगे जिनके बारे में हम आगे बात करने वाले हैं।


कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचने के तरीके-


1. फेस मास्क का उपयोग करें-

जब भी घर से बाहर जाएं तो फेस मास्क का प्रयोग करें, आप चाहें तो अपने चेहरे को किसी गमछे या रुमाल से भी बांधकर ढक सकते हैं।


2. तीन मीटर की दूरी बना कर रखें-


यदि आप ऐसी जगह जा रहे हैं जहां पर और भी लोग हैं तो कोशिश करें उन लोगों से 3 मीटर की दूरी बनाकर रखने की और साथ ही साथ मास्क का भी प्रयोग करें।


3. ज्यादा भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें-

ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां पर ज्यादा भीड़ और ज्यादा लोग होते हैं जैसे कि धार्मिक स्थानों, बाजारों, दुकानों, मॉल, पार्टी आदि।


4. समय-समय पर अपने हाथों को धुलते रहें-

बाहर से आने या बाहर की चीजों को छूने के बाद अपने हाथों को जरूर धो लें और ज्यादातर सैनिटाइजर का प्रयोग करें या आप चाहें तो सामान्य साबुन से भी अपने हाथों को धुल सकते हैं। कोशिश करें अपने हाथों को बार-बार धोने की।


5. अगर आपकी उम्र 60 से ज्यादा है, तो ज्यादा सावधान रहें-

यदि आप की उम्र 60 साल से ज्यादा है तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि कोरोना वायरस के ज्यादातर मामले 60 से ज्यादा वर्ष के लोगों में ही देखने को मिले हैं, क्योंकि उम्र के साथ-साथ 60 वर्ष से ज्यादा के लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर होता जाता है ऐसे में कोरोना वायरस ऐसे व्यक्तियों पर जल्दी असर करता है।


6. पांच साल से कम उम्र वाले बच्चों का भी ध्यान रखें-

ऐंसे बच्चे जिनकी उम्र 5 साल से कम है उनका भी खास ध्यान रखें उनका इम्यून सिस्टम भी बड़े बच्चों की अपेक्षा कम होता है।


7. हो सके तो ज्यादा से ज्यादा समय घर पर ही रहें-

ज्यादा से ज्यादा समय घर पर ही रहें। इसीलिए सरकार ने एक से दो बार लॉकडाउन भी लागू किया है आप जितना घर पर रहेंगे कोरोना वायरस से बचने के चांसेस आपके उतने ही ज्यादा होंगे।


8. सर्दी खाँसी बुखार के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं-

कोरोना वायरस के सबसे पहले लक्षण तेज बुखार, सर्दी, खांसी, बदन में दर्द और सांस लेने में तकलीफ है। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें या अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाएं।


9. सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करें-

सरकार समय-समय पर कोरोना वायरस (कोविड-19) से संबंधित जानकारी और निर्देश जारी करती रहती है आप सरकार की बात माने और सरकार के बताए गए नियमों का पालन करें।


10. सावधानी ही सुरक्षा है-

जैसा कि हम पहले ही बात कर चुके हैं कोरोना वायरस का अभी तक कोई भी इलाज नहीं ढूंढा गया है, ना ही कोई दवा ना ही कोई वैक्सीन बनाई गई है, इसका इलाज सावधानी और सुरक्षा ही है इसीलिए हमेशा ध्यान रखें कि आपकी सावधानी में ही आपकी सुरक्षा है।


11. आरोग्य सेतु एप का उपयोग करें-


दोस्तों सरकार के द्वारा एक ऐप जारी किया किया गया है जिसका नाम है "आरोग्य सेतु" इस ऐप का उपयोग आपको कोरोना वायरस से बचने में मदद कर सकता है। आप इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके कोरोना वायरस से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और ये ऐप आपको समय-समय पर नए अपडेट देता रहेगा और यदि आप किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो यह आपको पहले ही चेतावनी दे देगा इस ऐप का प्रयोग जरूर करें।


आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए लिंक- "Aarogya Setu App"


दोस्तों कम शब्दों में कहा जाए तो हमें ज्यादा से ज्यादा समय अपने घर पर ही बिताना है, बड़े बुजुर्गों और छोटे बच्चों का ख्याल रखना है, ऐसे व्यक्तियों से दूर रहना है जिनमें सर्दी खांसी के लक्षण दिखाई देते हैं, हमेशा अपने हाथों को साफ करते रहना है और लोगों से दूरी बनाकर रखना है।


नोट- ऊपर दी गई जानकारी आपको सिर्फ कोरोना वायरस से बचने में मदद कर सकती है, ये जानकारी इसका इलाज नहीं है। जब तक इसकी कोई वैक्सीन या दवा नहीं बन जाती तब तक सावधानी और सुरक्षा ही इसका एकमात्र इलाज है।


स्रोत- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार एवं World Health Organization (WHO)


जरूर पढ़ें: ये जादुई चीज गरीब को कम समय में अमीर बना देती है


जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति


जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें


जरूर पढ़ें:  कम खर्च में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता


जरूर पढ़ें: जानिए ‘मोटा होने के लिए’ आपको क्या करना होगा?


जरूर पढ़ें: कैसे बनाएं टेस्टी और ताकतवर भोजन?


जरूर पढ़ें: थाली में ‘क्या और कितनी' मात्रा में खाना चाहिएं?


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)